गुरुवार, 4 अक्तूबर 2012

लोभ में फंसने लगे हैं बाबा फकीर!


लोभ में फंसने लगे हैं बाबा फकीर!

(नीलिमा सिंह)

रांची (साई)। पुरी के शंकराचार्य जगद्गुरु स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने कहा है कि भारत में राजनीतिक नेता और अधिकारी तो पहले से ही लोभी थे जिससे देश गर्त में जा रहा था लेकिन अब गंभीर चिंता की बात यह है कि बाबा और साधु भी लोभी हो गये हैं। सनातन धर्म सेवा न्यास द्वारा आयोजित एक सभा में पुरी पीठाधीश्वर निश्चलानंद सरस्वती ने यह बात कही।
शंकराचार्य ने कहा कि जब तक राजनीतिज्ञ और अधिकारी तथा उसके बाबू लालची होकर भ्रष्टाचार कर रहे थे तब तक साधु संतों से समाज और देश को दिशा दिखाने की उम्मीद थी लेकिन अब जब कि अधिकतर साधु और बाबा भी लालची एवं भ्रष्ट हो गये हैं, यह गंभीर चिंता की बात है कि समाज को दिशा कौन दिखायेगा। उन्होंने इस बात पर दुख व्यक्त किया कि देश और समाज को दिखा दिखाने वालों की इस समय भारी कमी हो गयी है।
उन्होंने चेताया कि जिस प्रकार समूचे विश्व में किसानों का अनादर हो रहा है और अन्न उपजाने वाली धरती का दुरुपयोग किया जा रहा है और कंक्रीट के जंगल खडे हो रहे हैं, वह दिन दूर नहीं है जब समूचे विश्व में लोग खाने के दाने दाने के लिए तरसेंगे। उन्होंने कहा, मेरी इस बात को श्रप न समङों लेकिन यह चेतावनी है कि आने वाले समय में पूरे विश्व में लोग खाने के लिये दाने दाने को तरसेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: